ADHD : बच्चों को चाहिए एक ख़ास परवरिश

ADHD : बच्चों को चाहिए एक ख़ास परवरिश

ADHD वाले बच्चे या किशोरों के साथ जिंदगी आसान नहीं होती। ADHD वाले बच्चों का व्यवहार घरवालों के लिए भी अक्सर नागवार होने लगता हैं पर यहाँ यह याद रखना बहुत जरुरी हैं के वह बच्चा जो आपकी हर बात को नज़रअंदाज़ कर रहा हैं, आपको खीज से भर रहा हैं और जो कई बार आपको लोगों के सामने असहज स्थिति में ला देता हैं, वह बच्चा यह सब “जानबूझ कर” नहीं कर रहा हैं। ADHD वाले बच्चे भी चाहते हैं के वे आराम से बैठें, के वे अपना कमरा साफ़ सुथरा रखें, वे वह सब मानना भी चाहते हैं जो आप उनसे कह रहे हैं — पर वे ये नहीं जानते के वे ये सब करें कैसे? अगर आप बस इतना याद रख पाएँ के यह सारी अजीब स्थितियाँ जितना आपको परेशान कर रहीं हैं उतना ही परेशान वे आपके बच्चे को भी कर रहीं हैं तो आपका उनके प्रति रवैया खुद ही नरम हो जायेगा।

अगर आप उन्हें अपनी ऊर्जा को ठीक तरह से इस्तेमाल करने में मदद कर पाएं तो यह आपके परिवार के माहौल के लिए भी बहुत अच्छा साबित होगा। जितनी जल्दी आप उनकी समस्या का वास्तविक स्वरूप समझ लेंगे, और जान जायेंगे के “आपको करना क्या हैं” सफलता उतनी जल्दी उनके हाथ होगी। सबसे पहले यह जानिए के ADHD की स्थिति में दिमाग के “executive” वाले कार्य प्रभावित होते हैं यानि के “आगे का सोचना, योजना बनाना, व्यवस्था बैठानी, अपने आवेगों को नियंत्रित करना और शुरू किये गए काम को पूरा करना।” तो इसका मतलब यह हुआ हैं के प्रबंधन वाले इन कामों में आपको बच्चे के लिए निर्देशक की भूमिका निभानी हैं और फिर धीरे-धीरे निर्देशक से सहायक की भूमिका में आना हैं और आपके सतत प्रशिक्षण (ट्रेनिंग) से जैसे-जैसे बच्चे प्रबंधन को अपने हाथ में लेते जायेंगे वैसे-वैसे आपको सहायक की भूमिका भी छोड़ते चले जाना हैं। यह सब आपको कैसे करना हैं आज इसी की योजना पर बात करते हैं।

 

1. एक नियमित दिनचर्या बनाइये और उस पर कायम रहिये 

किसी भी काम के करने के तरीके, समय और जगह अगर निश्चित रखी जाये यानि के एक निश्चित पैटर्न पर चला जाये तो ADHD वाले बच्चे उन कामों को न सिर्फ जल्दी सीख सकते हैं बल्कि बेहतर तरीके से कर भी पाते हैं। इसलिए अपने घर में दिनचर्या का एक निश्चित ढांचा बनाइये जिसमें बच्चे को अंदाज़ा रहे के कब क्या कैसे करना हैं।

एक निश्चित पैटर्न कैसे बनाया जाये इसके लिए कुछ टिप्स:

(A) एक सी दिनचर्या अपनाइये – बच्चों के हर काम का समय, तरीका और स्थान निश्चित रखें जैसे भोजन, होमवर्क, खेलना और सोना आदि। बच्चों को आदत डालिये के वे रात को बिस्तर पर जाने से पहले अगली सुबह पहनी जाने वाले यूनिफार्म, स्कूल का Id card जूते मोज़े सब तैयार करें।

(B) घर में हर जगह घड़ियाँ जरूर लगा कर रखिये – किस काम में कितना समय लगना चाहिए इसकी एकरूपरेखा बच्चे के दिमाग में भी रहनी चाहिए। मसलन तैयार होने में कितना टाइम लगेगा, होमवर्क कितनी देर में कर लेना हैं, एक काम को करने के बाद उस से सम्बंधित चीजों को समेटने में कितना वक़्त लगेगा इन सब का आईडिया बच्चे को रहना चाहिए। 

(C) बच्चे का रूटीन सरल रखें – ADHD वाले बच्चों के दिन में अधिक खाली समय रहना ठीक नहीं हैं पर ऐसा भी न हो के स्कूल के बाद आप उन्हें इतनी अधिक एक्टिविटीज में डाल दें वह सब उनके लिए अतिरिक्त तनाव का कारण बन जाये। हो सकता हैं के कोई दूसरा ADHD वाला बच्चा एक से ज्यादा एक्टिविटी में जाता हो पर इस से यह सिद्ध नहीं होता के आपके बच्चे को भी “उतना तो” करना ही चाहिए। अपने बच्चे की सीमाओं को परखिये और उसके अनुसार निर्णय लीजिये। 

(D) एक शांत जगह की व्यवस्था कीजिये – यह सुनिश्चित कीजिये के आपके बच्चे के पास उसका अपना एक शांत और व्यक्तिगत स्थान हो। यह आपके घर का बरामदा हो सकता है या उसका अपना कमरा भी।

(E) अपने घर को सुव्यवस्थित रखिये – आप घर को व्यवस्थित रखेंगे तो उसको यह समझ आएगा के हर चीज की एक निश्चित जगह होती हैं।

 

2. बच्चों की एक्टिविटीज और अच्छी नींद दोनों को सुनिश्चित करें

अपने बच्चे के लिए एक ऐसा स्पोर्ट चुनिए जिसमें उसे आनंद भी आये और जो उसकी सामर्थ्य के अनुसार हो। ध्यान रखिये के ऐसा खेल चुनियेगा जिसमे बच्चों को लगातार कुछ करते रहने का अवसर रहे जैसे बास्केट बॉल या हॉकी में होता हैं। सॉफ्ट बॉल जैसा खेल जिसमे कुछ करने के लिए प्रतीक्षा करनी पड़े, तो वहाँ दिक्कत हो सकती हैं।

दिमाग को शांत और रिलैक्स करने के लिए अच्छी नींद लेना सभी के लिए जरुरी होता हैं और ADHD की स्थिति में तो यह और भी अधिक नाजुक मामला हो जाता हैं। ADHD वाले बच्चों को कम से कम उतनी नींद तो चाहिए है जितनी की सामान्य बच्चों को चाहिए होती हैं पर उनको उतनी नींद मिलती नहीं हैं क्योंकि पल पल विचलित रहने वाला इनका दिमाग नींद लेने के लिए आसानी से तैयार ही नहीं होता हैं। इसलिए जरुरी हैं के इनका सोने का समय फिक्स किया जाये और इन्हें बिस्तर पर थोड़ा जल्दी भेजा जाए ताकि इन्हें नींद के वास्तविक घंटे पूरे मिल सकें। हालाँकि सिर्फ बिस्तर पर जल्दी भेज देने से बात बनेगी नहीं, आपको कुछ और भी करना होगा।

बच्चे की अच्छी नींद सुनिश्चित करने के लिए इन तरीकों को अपनाइये –

  • स्क्रीन टाइम (टीवी, मोबाइल, वीडियो गेम्स) को कम कीजिये – विशेषतः सोने के समय से एक घंटे पहले वे किसी तरह की स्क्रीन के संपर्क में न रहें।
  • सोने से एक घंटे पहले उन्हें शान्त और सृजनात्मक एक्टिविटीज की आदत डालिये जैसे, ड्राइंग-कलरिंग या किताब पढ़ना।
  • बच्चे के भोजन में कैफीन की मात्रा कम कीजिये- भले ही आपके बच्चे चाय या कॉफ़ी न लेते हों पर कैफीन और भी कई खाद्य पदार्थों में होती हैं जैसे – चॉकलेट, आइसक्रीम, बाजार में मिलने वाला योगर्ट (frozen yogurt), ब्रेकफास्ट सीरियल्स (cereals), पुडिंग, Hot Cocoa, यहाँ तक की डी-कैफीन कॉफ़ी में भी कैफीन होती हैं। 
  • सोने से पहले कम से कम दस मिनट उन्हें अपने पास बैठाइये, गले लगाइये (cuddling), आपका स्नेहपूर्ण स्पर्श से उनके मष्तिष्क से शान्त और रिलैक्स करने वाले हार्मोन्स का स्त्रवण होता हैं जो आवेगों को शांत कर के अच्छी नींद दिलाने में सहायक होता हैं।
  • बच्चों के कमरे में किसी भीनी खुशबु (लेवेंडर या ऐसा ही कुछ) वाले स्प्रे या armoa मशीन का प्रयोग करें। यह भीनी महक चित्त को शांत करने में सहायक होती हैं।
  • बच्चो को सुलाते समय उनके कमरे में एक शांतिपूर्ण सुमधुर (calming) संगीत बहुत धीमी आवाज में बजता रहे तो यह उनको सुला सकने में सहायक सिद्ध होता हैं। इस तरह के संगीत को white noise कहा जाता हैं। यानि मन को सुहाने वाली कुछ ऐसी आवाजे जो एक सी फ्रीक्वेंसी पर बजती रहें। ऐसी कई Apps भी उपलब्ध हैं जिनमे बारिश की आवाज, या अग्नि की लपटों की आवाज (fire place) लगातार चलती रहती हैं। इलेक्ट्रिक पंखें से आने वाली आवाज भी यह काम कर सकती हैं। देखिये के आपके बच्चे को कैसी आवाज सुकून देती हैं और वैसी ही व्यवस्था कीजिये।

 

3. व्यवहार के नियम-कायदे स्पष्ट रखें

ADHD वाले बच्चों के लिए हर बात जितनी स्पष्ट और “हर बार एक जैसी रहे” उतना जल्दी वे सीख पाते हैं। इसलिए आप उनसे किस स्थिति में कैसा व्यवहार चाहते है इसके लिए अपनी अपेक्षाएँ स्पष्ट बताया कीजिये और साथ ही उन्हें यह भी पता होना चाहिए के “उचित व्यवहार” करने पर उन्हें कुछ इनाम मिलेगा और “अनुचित व्यवहार करने” का भी एक परिणाम होगा। यह सिर्फ तब तक करना हैं जब तक वह पर्टिकुलर सही व्यवहार उनकी आदत में शामिल न हो जाये। जैसे के “किसी की बात काट कर बीच में बोलना” यह छुड़वाना हैं और “सामने वाले की बात पूरी होने पर अपनी बात कहना” या “अत्यावश्यक होने पर इजाजत माँग कर (एक्सक्यूज़ मी), इजाजत मलने पर बीच में अपनी बात कहना” सिखाना हैं। तो यह अपेक्षा समझा देने के बाद हर बार सही व्यवहार करने पर इनाम (पैसे, चीजे नहीं) और सही व्यवहार न करने पर कुछ परिणाम (सजा – डाँट या शारीरिक दंड नहीं) होगा।

इनाम इस प्रकार से हो सकते हैं –

  • तारीफ, और कुछ एक्टिविटीज में एक्स्ट्रा सुविधा देना (जैसे पार्क में एक्स्ट्रा पंद्रह मिनट खेल सकना, कलरिंग में आप भी उसके साथ बैठ कर कलरिंग करेंगे – बच्चे आपका साथ एन्जॉय करते हैं)
  • जो भी इनाम आप तय करें उसे थोड़े थोड़े समय में बदलते रहें क्योंकि कुछ समय में उस इनाम की कीमत नहीं रहती और बच्चे बोर भी हो जाते हैं।
  • एक चार्ट बना कर भी लगा सकते हैं जिसमे हर सही व्यवहार पर उसके नाम के आगे स्टार या स्माइली वाला स्टीकर लगाएं। इस से बच्चे को अपने अब तक के सही व्यवहार का रिकॉर्ड आँखों के आगे दीखता रहेगा और यह अपने आप में प्रेरणा का स्त्रोत बनेगा। आप स्टार/स्माइली का एक पिरामिड सा बनाना भी शुरू कर सकते हैं इस से बच्चे को उत्साह रहेगा के वह अधिक से अधिक स्टार हाँसिल करें और पिरामिड के टॉप तक पहुँच सके.

रिवॉर्ड उसी वक़्त/उसी दिन दीजिये… टालिये मत वरना इनाम अपना चार्म खो देगा और बच्चे का उत्साह भी मंद पड़ जायेगा।

अनुचित व्यवहार के परिणाम के तौर पर आप यह कर सकते हैं –

  • सबसे पहली बात यह के जो भी परिणाम आप तय करें वह बच्चे को पहले से पता होना चाहिए के अनुचित व्यवहार का फलां परिणाम होगा।
  • उसकी पसंदीदा एक्टिविटीज की समयावधि में कुछ कटौती की जा सकती हैं।
  • जिस परिस्थिति में उस ने अनुचित व्यवहार किया हो उसे वहाँ से हटने के लिए कहा जा सकता हैं। वह अगले कुछ मिनट अपने कमरे में रहें।
  • जब भी वह अनुचित व्यवहार करे तो उस से पूछिए के इसकी जगह उसे “कैसा व्यवहार करना चाहिए था” वह व्यवहार कर के दिखाने को कहें। यानि उसी बात को सही तरह से कहना।
  • एक बहुत जरुरी बात — बच्चे को इनमें से कुछ भी कहते समय आपको आवेश में नहीं आना हैं। कभी भी आप उसे मूर्ख, नालायक, आफत मचाने वाला या ऐसे ही किसी लेबल से न नवाज़े। याद रखिये आपको उसे यह बताना हैं के “अनुचित व्यवहार का एक परिणाम होता हैं” और उस परिणाम का सामना उसे करना होगा। वैसा करते समय भी आप उसे प्यार करते हैं. ”वह व्यवहार गलत था” पर वह बुरा बच्चा नहीं हैं। बच्चे अच्छे-बुरे नहीं होते व्यवहार अच्छा-बुरा होता हैं। लेबल व्यवहार को दीजिये बच्चे को नहीं !
  • जिस तरह इनाम देने में चूक या देरी नहीं करनी थी वैसे ही अनुचित व्यवहार को भी कभी भी नज़रअंदाज़ न करें। हर बार सही व्यवहार पर इनाम होगा और हर बार गलत व्यवहार पर तयशुदा परिणाम का सामना करना ही होगा।

 

4. बच्चे को दोस्त बनाना सिखाइये

ADHD वाले बच्चे अक्सर सामाजिक जीवन में फिट होने में समय लेते हैं। अक्सर वे खुद इतना ज्यादा बोलते हैं और लोगों की बातचीत के बीच टोक कर बोलने की आदत के चलते लोग उनसे खीज जाते हैं। सामने वाले के खीजने पर ये और भी गुस्से में अपनी प्रतिक्रिया देते हैं और मामला वहीँ बिगड़ जाता हैं। जिनसे दोस्ती होनी थी वे ही इनको चिढ़ाने वालो की टोली में तब्दील हो जाती हैं।

ये बच्चे भी दोस्ती करना चाहते हैं. ये भी चाहते हैं के इनके साथ खेलने वाला…मस्ती करने वाला कोई हो पर हर बार बात बनने से पहले ही बिगड़ जाती हैं। जब भी आपका बच्चा मायूस हो कर यह सब आपको बताये तो न तो उसे बुरा भला कहिये न ही उसकी क्लास के उन बच्चों को।  बल्कि उसे सिखाइये के दोस्त कैसे बनाते हैं।  इसके लिए आपको उसे उसकी कमियां पूरी ईमानदारी से बतानी हैं पर इस तरह नहीं के उसका आत्मविश्वास डगमगा जाए. दोस्ती करने के लिए इन बच्चों को एक बेहतर श्रोता बनना, सामने वाले के चेहरे के भाव पढ़ना और लोगों के हाव भाव (बॉडी लैंग्वेज), और समूह में सौहाद्रपूर्ण तरीके से अपनी बात कहना सीखना होगा।

यह सब सिखाने में आप इस तरह सहायता कर सकते हैं –

  • सबसे पहले तो अपने बच्चे को नरमी से पर पूरी सच्चाई से बताइये के उसको अपने बात करने और दूसरों की बात सुनने के तरीके को बदलने की जरुरत हैं।
  • बच्चे के साथ घर में ही छोटे-छोटे role play (ड्रामा) कीजिये जिसमें इसे कुछ अन्य बच्चों से जा कर बात करनी हो। ऐसा ड्रामा घर में ही माता-पिता, भाई-बहिन मिल कर खेल सकते हैं। इसे एक मजेदार एक्टिविटी की तरह ही कीजिये। यह प्रेक्टिस उसे वास्तविक जीवन में जब वैसा अवसर आएगा तब बहुत काम आएगी।
  • आप उसके हमउम्र बच्चों को खेलने के लिए अपने घर आमंत्रित कर सकते हैं। एक बार में एक या दो बच्चों को ही बुलाएं। बच्चों के खेल और बातचीत पर पूरी नज़र रखें और किसी भी तरह की धक्का मुक्की, मार-पीट, चिल्लाना जैसी हरकतों को बिलकुल भी नज़रअंदाज़ न करें।
  • बच्चे के खेलने के लिए उचित स्थान की व्यवस्था करें और जब भी वह अच्छे से खेले (सही व्यवहार के साथ) तो उसे इनाम जरूर दें।

परवरिश अपने आप में बहुत थका देने वाली हैं चीज हैं ख़ास तौर पर तब, जब आप पर विशेष जरूरतों को पूरा करने का दायित्व हो। ऐसे में आप पल पल अपने बच्चे के लिए role model की भूमिका में हो। ऐसे में सबसे जरुरी हो जाता हैं के आप सबसे ज्यादा ख्याल खुद अपना रखें। अगर आपने अपने सही खान-पान, एक्सरसाइज और मानसिक और भावनात्मक आराम पर ध्यान नहीं दिया तो आपका धैर्य समाप्त होने लगेगा और फिर आपको ये जो पूरा सपोर्ट सिस्टम बनाना और चलाना हैं वह ढहने लगेगा। इसलिए अपना बहुत-बहुत ख़याल रखिये क्योंकि आपके बच्चे को आपकी बहुत जरुरत हैं। वह अपनी सफलता से बस कुछ ही कदम की दूरी पर हैं और ऐसे में आप अपने प्रति लापरवाही रख कर उसका सफर लम्बा नहीं करना चाहेंगी हैं न ?